10 मुख्य औषधि जिससे हारेगा कोरोना

हाल में ही एक रिसर्च में सामने आया है हमारा आयुर्वेद बहुत ही महान है ना जाने कितने गुणों से भरा हुआ है जिनसे हम अभी तक अनजान है कुछ बारे में अभी तक खोज भी नहीं हुई है हमारा आयुर्वेद ऋषि मुनियों के द्वारा दी हुई अमूल्य धरोहर है जिसने समय-समय पर संकट में हमारी अकथनीय ने मदद की है इनमें से कुछ जड़ी बूटियां हम यहां पर बताने जा रहे हैं जो कोरोना लड़ने में हमारी सक्षम रूप में मदद करती है।

अश्वगंधा

Patanjali_Ashwagandha

अश्वगंधा में करोना से लड़ने की क्षमता पाई गई है अश्वगंधा करोना के प्रोटीन को शरीर के प्रोटीन में मिलने से रोकता है अश्वगंधा के इस खास गुण के कारण इसे अपने डाइट में शामिल करना बहुत ही जरूरी है इसे शामिल करने के लिए आप इसे एक कप दूध में आधा चम्मच घोल कर ले सकते हैं।

गिलोय

Giloy

गिलोय वैसे तो हम में से बहुत लोग गिलोय का अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते ही हैं लेकिन आज के हालात को देखते हुए गिलोय अपने नाम की तरह अमृत साबित हुआ है गिलोय का इस्तेमाल मानव शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है इसके साथ ही शरीर में चमत्कारिक रूप से अन्य बीमारियों को भी दूर करता है।

हल्दी

turmeric-spice

हल्दी जैसा कि हम सभी जानते हैं हल्दी में एंटीवायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं हल्दी एक ऐसी औषधि है जिसका कोई तोड़ नहीं है जो हर घर में पाई जाती है और जिसका इस्तेमाल हर व्यक्ति जानता है आज के करोना युग में हल्दी शरीर को एक सुरक्षात्मक आवरण देता है हल्दी शरीर में वायरस के हुए अटैक को खत्म करने में मदद करती है इसके इस्तेमाल के लिए आप इसे एक कप दूध में हल्दी अश्वगंधा दोनों एक साथ उपयोग कर सकते हैं कर सकते हैं।

नीम

Green_Neem_Leaves

नीम बहुत ही पावरफुल औषधि है शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इसे एक निश्चित मात्रा में लिया जाए तो इसकी फायदे का कोई तोड़ नहीं है इसे सुबह-सुबह खाली पेट ले सकते हैं इसकी दो पत्ती रोजाना इस्तेमाल करने पर कोरोना से बचा जा सकता है यह होने पर उसमें बहुत ही अधिक लाभ पाया जा सकता है नीम शरीर को शुद्ध करता है अनावश्यक गंदगी को दूर करता है।

चवनप्राश

dabur-chyawanprash

चवनप्राश एक और अद्भुत औषधि है जो शरीर की अंदरूनी ताकत बढ़ाता है रोगों से दूर रखता है यदि रोग हो जाए तो उनसे लड़ने में मदद करता है चवनप्राश ढेर सारी जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया जाता है जिनमें से एक एक जड़ी बूटी हजारों गुणों से भरी हुई है आज के समय में चवनप्राश रोजाना ही उपयोग करना चाहिए।

तुलसी

Tulsi_Plant

तुलसी हर घर में पाए जाने वाली पूजनीय औषधि है इसे हर घर में लगाने का उद्देश्य ही था कि इसे रोजाना उपयोग किया जा सके इसके गुणों की तो कोई गिनती ही नहीं है तुलसी की पांच पत्तियों को रोज खाली पेट सुबह-सुबह खाया जा सकता है या तो इससे आयुर्वेदिक चाय में डालकर पिया जा सकता है यह एंटीवायरल होती है इससे सर्दी जुकाम खांसी दूर होती है।

श्वासारि रस

Swasari Ras

श्वासारि रस किसी भी कंपनी का ले सकते हैं सर्दी जुखाम या करोना होने पर यह सांस लेने में हो रही परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है श्वासारि रस जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह स्वास से संबंधित है यह फेफड़ों को मजबूत करता है कोरोना वायरस में मदद करता है यह विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों से मिलाकर बनाया जाता है यह तरल अवस्था में होता है इसके उपयोग की विधि बोतल में दी होती है।

अणु तेल

AnuTaila

अणु तेल सर्दी जुखाम और करो ना जैसी महामारी से लड़ने में उपयोगी सिद्ध हुई है इससे रात में सोने के पहले दोनों नाक में एक से दो बूंद डालकर सोते हैं यह स्वास की नली को साफ करता है और श्वास लेने को सरल करता है।

खाने में सुधार

खाने पीने का तरीका करोना से लड़ने में बहुत ही मददगार है बल्कि इसे सुधार कर करोना से जीता भी जा सकता है इसके लिए अपने खाने में सलाद हरी पत्तियां सूखे मेवे रोजाना शामिल करना ही चाहिए यह लगती छोटी छोटी बातें हैं पर बहुत ही जरूरी है इससे रोज करके बड़ी से बड़ी बीमारियां दूर कर सकते हैं भूख लगने पर ही खाएं संतुलित खाना खाए पौष्टिक भोजन खाएं और पानी का ध्यान रखें यह कुछ बातें हैं जो आपको करोना ही नहीं बल्कि दूसरी बीमारियों से भी निजात देंगी।

काढ़ा

Kadha

कुछ अन्य औषधि भी है जिनको मिला कर आप काढ़ा बना सकते है| इसे रोज उपयोग करना ही चाहिए, जिनकी सामग्री निम्नलिखित है।
सोंठ
मुलेठी
दालचीनी
तुलसी पावडर
नीम के पत्ती पावडर
गिलोय पावडर
काली मिर्च
हल्दी
इन सभी को मिलकर पानी पकाकर शाम की चाय बना कर पिए. नींम को आप विकल्प मे रख सकते है आदि आप को कड़वा लगता है तो ये सभी चमत्कारिक औषधि है जैसे हम अग्रेज़ी दवाईयो के नुकसान से नही बच सकते है वैसे ही हम आयुर्वेद के होने लाभ से नही बच सकते है बस शर्त यह है संतुलित खाइए स्वस्थ रहिए।

Yoga

योग और आसन शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सबसे कारगर उपाय है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *