घरों में पाए जाने वाली 10 प्रमुख एंटीवायरल औषधि

हमारे घरों में हर मर्ज की दवा पाई जाती है हमारे बड़े बूढ़े इनका ही प्रयोग करके निरोग रहा करते थे यहां कुछ प्रमुख औषधियां हम देखते हैं जो हमारे घरों में पाई जाती है जिनका प्रयोग हमारी दिनचर्या में होता ही है और जो हमें बहुत सारी खतरनाक बीमारियों से दूर रखते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख हैं!

तुलसी

Holy_Basil

आयुर्वेद में सबसे प्रमुख माने जाने वाली तुलसी हर घर में पाई जाती है यह अति पूजनीय विभिन्न प्रकार के गुणों से भरा हुआ है तुलसी वात पित्त दोष को कम करती है तुलसी बहुत ही बड़ा एंटीवायरल है इसका प्रयोग करने के लिए दो कप पानी में 6-7 तुलसी की पत्तियां तथा आधा चम्मच हल्दी और थोड़ी सी कालीमिर्च पानी में उबालकर के ले सकते हैं जिससे सर्दी जुखाम बुखार में आराम मिलता है

अदरक

Ginger

अदरक कितना गुणकारी जड़ी बूटी है कि हमने इसका सुखाकर भी प्रयोग किया है जिसे हम सोट के नाम से जानते हैं यह वात पित्त कफ तीनों दोष को संतुलित करता है अदरक को तुलसी के साथ उबालकर लेने से बुखार में काफी राहत मिलती है और यदि से शहद के साथ लिया जाए तो इससे खांसी भी दूर होती है

गिलोय

Giloy

गिलोय बहुत ही प्रसिद्ध जड़ी बूटी है चरक संहिता में इसका उल्लेख है कि यह तीनों दोषों को शांत करता है शरीर में रक्त की शुद्धि करता है गुणों से भरपूर गिलोय मैं एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं बुखार में इसका प्रयोग करने के लिए इसके 2 से 3 इंच तने को खलबट्टा में कूट कर पानी में उबालकर ले सकते हैं यह शरीर के ताप को कम करने के लिए एक बहुत ही रामबाण उपाय है

काली मिर्च

black_pepper

काली मिर्च यह महत्वपूर्ण औषधि कफ को दूर करती है स्वाद में तीखी औषधि गले की खराश को दूर करती है इसकी चाय बना कर लेने से यह सर्दी में आराम देती है

हल्दी

Turmeric

हल्दी बहुत ही प्रसिद्ध और हर घर में पाई जाने वाली जड़ी बूटी है यह निर्दोष गुणों से भरी हुई है इसका उपयोग तो हम सभी जानते हैं इसे तुलसी अदरक काली मिर्च के साथ उबालकर लेने से यह एक चमत्कारिक परिणाम देती है इसमें स्वादानुसार गुड़ भी डाल सकते हैं!

लहसुन

garlic

 

लहसुन हर घर में पाई जाने वाली औषधि है जो संक्रमणों के इलाज के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी है, लहसुन मे एंटीवायरल गुण पाए जाते है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतर औषधि है।

शहद

Honey

शहद वजन प्रबंधन में बहुत ही उपयोगी और गुणकारी है तथा आपकी त्वचा और चेहरे को पोषण देता है! यह एक घरेलू उपचार भी है जब आप ज़ुकाम, वाइरस या किसी और सामान्य सर्दी से जूझ रहे हो!

लौंग

cloves

लौंग हर घर में पाई जाने वाली बहुत असरदार औषधि है जिसका प्रयोग भारतीय मसालों में भी किया जाता है इसे सर्दी जुकाम में शहद साथ लिया जा सकता है इसे पानी के साथ गर्म करके पीने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है जो सर्दी में बहुत ही राहत देती है.

दालचीनी

Cinnamon_stick

दालचीनी बहुत ही अद्भुत जड़ी बूटी है जिसका प्रयोग सर्दी खासी जुखाम में किया जाता है यह शरीर में कफ की मात्रा को नियंत्रित करता है दालचीनी को शहद के साथ लेने से खराब गले की समस्या से निजात मिलती है.

गर्म पानी

Hot_Water

जब आप सर्दी या जुकाम से परेशान हो तो आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ उबला हुआ हल्का गर्म पानी ही पीना चाहिए, गर्म पानी पीने का सबसे बड़ा लाभ रक्त परिसंचरण में सुधार करना तथा शरीर में जमा वसा को जलाता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *